SSB Interview In Hindi | एसएसबी इंटरव्यू क्या होता है ? | Best Defence Coaching
SSB Interview In Hindi

SSB Interview In Hindi | एसएसबी इंटरव्यू क्या होता है ?

SSB Interview In Hindi : प्रिय डिफेन्स एस्पिरेंट्स, हम आशा करते है कि आप तमाम लोग सकुशल होंगे. आज सभी को हम एसएसबी इंटरव्यू (SSB Interview) क्या होता है, इस विषय पर विस्तार से समझायेंगे. आपने अक्सर बातचीत में या कहीं न कहीं इसके बारे में सुना होगा लेकिन आप में कई लोगों को इसके वास्तविक अर्थ में के बारे में शायद ही पता होगा. तो आज आपका एसएसबी इंटरव्यू के बारे में हर जानकारी इस ब्लॉग के माधयम से प्राप्त होगी.

इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में भर्ती के लिए कराए जाने वाले NDA और CDS की परीक्षा का SSB इंटरव्यू सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. जिसमें सेना से जुड़े कई ऑफिसर उम्मीदवारों के मानसिक और शारीरिक क्षमता का परीक्षण करते हैं.

ऐसे में प्रत्येक डिफेन्स एस्पिरैंट के लिए यह जान लेना अति आवश्यक हो जाता है कि एसएसबी इंटरव्यू प्रक्रिया आखिर है क्या ?

एसएसबी इंटरव्यू

एसएसबी (सेवा चयन बोर्ड) पांच दिनों तक चलने वाली प्रक्रिया है जिसमें परीक्षण के दो चरण शामिल होते हैं जिन्हें आमतौर पर स्टेज- I और स्टेज- II के रूप में जाना जाता है. स्टेज (I) में ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट (OIRT) और पिक्चर परसेप्शन डिस्क्रिप्शन टेस्ट (पीपीडीटी) और शामिल होंगे.

और फिर स्टेज -2 आता है, जिसमें ग्रुप टेस्टिंग ऑबस्टिकल्स (जीटीओ), साइकोलॉजिकल टेस्ट्स, पर्सनल इंटरव्यू और कांफ्रेंस शामिल होते हैं.

आपका चयन सेना में एक ऑफिसर रैंक के लिए होता है. अगर कोई व्यक्ति परमानेंट (कमीशंड) अफसर या फिर किसी एक टास्क अफसर बनना चाहता है तो इंडियन आर्म्ड फोर्सेज ऑफिसर रैंक में नौकरी पाने के लिए अभियार्थी को एसएसबी इंटरव्यू (ssb interview) देना अनिवार्य होता है.

एसएसबी इंटरव्यू हमारे देश के होने वाले सबसे कठिन इंटरव्यू में से एक है. SSB interview को मुश्किल से 6% से लेकर 10% लोग पास कर पाते हैं. एसएसबी इंटरव्यू के सफलता प्रतिशत से आप अंदाजा लगा सकते की यह इंटरव्यू कितना कठिन होता है.

एसएसबी इंटरव्यू 5 दिनों तक होती है. इन 5 दिन एक इंटरव्यू में 80% मानसिक साक्षरता तथा 20% शारीरिक फिटनेस की परीक्षा ली जाती हैं. SSB INTERVIEW (SERVICE SELECTION BOARD) द्वारा आयोजित करायी जाती है. ssb रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है. हमारे देश में 11 ssb center है. जहां पर ssb interview आयोजित की जाती है.


SSB Interview In Hindi : SSB इंटरव्यू सेंटर्स

1 -भारतीय सेना के लिए SSB Interview सेण्टर

Service Centre East Allahabad Uttar Pradesh
11 SSB 14 SSB 18 SSB, 19 SSB, 34 SSB

SERVICE CENTRE CENTRAL BHOPAL,MADHYAPRADESH
20 SSB,21 SSB, 22 SSB

SERVICE CENTRE SOUTH BANGALORE, KARNATAK
17 SSB, 24 SSB

Selection Centre North Kapurthala

31 SSB, 32 SSB

2 – भारतीय नौसेना के लिए SSB Interview सेण्टर

1 AFSB Dehradun: Uttarakhand

2 AFSB Mysore: Karnataka

3 AFSB Gandhi Nagar: Gujarat

4 AFSB Varanasi: Uttar Pradesh

3 – भारतीय वायुसेना के लिए SSB Interview सेण्टर

NSB Coimbatore: Tamil Nadu

12 SSB at SCS Bangalore: Karnataka

33 SSB at SCC Bhopal: Madhya प्रदेश


SSB Interview – पहला दिन

एसएसबी इंटरव्यू के पहले दिन में दो परीक्षाएं होती है. पहले दिन में आप की screening test आयोजित की जाती है. सबसे पहले officer intelligence rating (OIR) की टेस्ट ली जाती है उसके बाद picture perception and description test (PPDT) होती है.

OIR TEST में आपसे QUANTATIVE APTITUDE से प्रश्न पूछे जाते हैं और VERBAL और NON VERBAL REASONING से प्रश्न पूछे जाते है. इस परीक्षा में आपसे कुल 50 प्रश्न पूछे जाते हैं. इस परीक्षा के लिए आपको कुल 30 मिनट का समय मिलता है 30 मिनट में आपको कुल 50 प्रश्नों को हल करना होता है.

OIR टेस्ट के बाद आपकी PPDT की टेस्ट होती है इस परीक्षा में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे कि आपको कुछ तस्वीरें दिखाए जाएंगे और उन तस्वीरों को देखते हुए आपको एक सजीव और नैतिकता वाली कहानी लिखना होता है. इस परीक्षा में आपकी क्रिएटिविटी और क्रिएटिव राइटिंग की टेस्ट ली जाती है.


SSB INTERVIEW – दूसरा दिन

SSB INTERVIEW के दूसरे दिन में आपके मनोविज्ञान की परीक्षा ली जाती है. मनोविज्ञान की परीक्षा की विभिन्न प्रकार के टेस्ट लिए जाएंगे. जो विद्यार्थी इन सारे टेस्ट में सफल होते हैं वही अगले दिन के लिए चयनित होते हैं.

TAT (THEMATIC APPLICATION TEST)

जैसे कि इस टेस्ट के नाम से ही पता चल रहा है इसमें आपको कुछ थीम दिए जाएंगे. थीम को देखते हुए आपको एक कहानी लिखनी होती है. ये टेस्ट बहुत ही क्रिएटिव वाला होता है इसमें आपकी क्रिएटिविटी की जाँच होता है.

इस टेस्ट में आपको सबसे पहले से 11 धुंधली तस्वीरें दिखाए जाएंगे इन तस्वीरों को देखते हुए आपको एक अच्छी और नैतिकता वाली कहानी लिखनी होगी या फिर आपको उन्हें 11 जून से तस्वीरों में कुछ कुछ समस्याएं घटनाएं भी होंगी आपको उन घटनाओं को देखते हुए और एक कहानी लिखनी होगी. अंतिम में एक 12वीं तस्वीर होती है जो कि खाली होती है उस पार में तस्वीर में आपको अपनी कहानी का सारांश लिखना होता है.

इस परीक्षा में आपकी क्रिएटिविटी तथा निर्णय लेने की बुद्धि की परीक्षा हो जाती है.

WAT (WORD ASSOCIATION TEST)

किसी भी व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक स्थिति का जायजा लेने के लिए यह सबसे बेहतरीन टेस्ट होता है. इस टेस्ट में आपको अंग्रेजी के 60 एक-एक करके प्रोजेक्टर में दिखाए जाएंगे. इन शब्दों को देखते हुए आपको हर एक शब्द के साथ एक सकारात्मक घटना का वाक्य बनाना होगा. इस टेस्ट से आपकी सकारात्मकता की जांच की जाती है.

SRT (SITUATION REACTION TEST)

जैसे इस TEST के नाम से पता चल रहा है कि मैं आपको कुछ परिस्थिति दी जाएगी उस परिस्थिति में आप कैसे निर्णय लेते हैं और आप उस परिस्थिति से कैसे बाहर निकलते हैं इसकी परीक्षा होती है.

यह परीक्षा WAT के बाद होती है इसमें आपसे 60 प्रश्न दिए जाते हैं और आपको प्रश्नों के लिए 10 मिनट का समय दिया जाता है. आपकी की स्थिति को दर्शाता है और आपको हर एक परिस्थिति के आधार पर 2-3 वाक्य बनाने होते हैं.

दूसरे दिन के इंटरव्यू में आपको इन 3 टेस्ट को देना होता है.


SSB INTERVIEW – तीसरा और चौथा दिन

एसएसबी इंटरव्यू के तीसरे और चौथे दिन सबसे महत्वपूर्ण टास्क होता है. इस दिन एक टेस्टिंग ऑफिसर (GTO – ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर) होता है जो कि आप लोगों का एक ग्रुप बनाते हैं और आपके ग्रुप के कार्यों का निरीक्षण करती हैं. इस TASK को GROUP TESTING Obstacle कहते हैं. इस दिन जो ऑफिसर आपकी परीक्षा लेते हैं वह एसएसबी इंटरव्यू के सबसे महत्वपूर्ण ऑफिसर होता है.

GTO इन 2 दिनों में आपके बहुत सारे गुणों की परीक्षा लेते हैं और आपकी परीक्षा लेने के लिए निम्नलिखित TASK आपको करने देते हैं.

ग्रुप डिस्कशन (GROUP DISCUSSION)

इस टेस्ट में आपको अपने साथियों के साथ मिलकर ग्रुप डिस्कशन करना होता है इसमें आपको समाज में हो रही घटना और अभी के समय में चल रही सामाजिक तथा राजनीतिक घटना और रक्षा विशेष घटनाएं पर चर्चा करना होता है.

इस टेस्ट के द्वारा ऑफिसर आपकी निर्णय लेने की क्षमता और आपकी सोचने की शक्ति का परीक्षण करती है.

इस टेस्ट की तैयारी के लिए आप अपने दोस्तों के साथ बैठकर वर्तमान में हो रहे हैं घटनाओं पर विचार विमर्श करें. आप जितना वर्तमान के मुद्दों पर और राजनीतिक घटनाओं और सामाजिक घटनाओं पर ग्रुप डिस्कशन करें अपने दोस्तों के साथ इस परीक्षा के तैयारी उतने ही अच्छे तरीके से कर पाएंगे.

GROUP PLANNING Excercise

GROUP PLANNING EXERCISE में कुल 5 भाग में आपकी परीक्षा ली जाती है.

अपने मॉडल की व्याख्या करना

GTO के द्वारा निर्देशों का व्याख्यान

5 मिनट के लिए self reading

10 मिनट में अपने प्लान को लिखना

अंतिम 20 मिनट में आपको अपने ग्रुप में अंतिम प्लान को बताना होगा

Progressive Group Task (PGT)

इस टास्क को खुले मैदान में आयोजित करवाया जाता है. खुले मैदान में आपको कुछ बाधाएं दी जाएंगी और बिना बताएं आपको अपने साथी के साथ बात करनी होती है इन बाधाओं को पार करने के लिए आपको अपने साथी को अपने प्लान के बारे में बताना होता है और इसी plan को follow करते हुए बाधाओं को पार करना होता है.

आप जैसे जैसे इन बाधाओं को पार करेंगे बाधाओं का स्तर बढ़ जाता है. इसीलिए इसको progressive group task कहते हैं. इसके द्वारा आपके अंदर अपने टीम के साथ काम करने का हुनर देखा जाता है.

Group Obstacle Race

इस task को snake race भी कहते हैं. इसमें आपको 6 बाधाएं पार करनी होती है और यह बाधाएं आपको अपने साथियों के साथ पार करनी होती है. टास्क के द्वारा GTO आपके अंदर नेतृत्व के गुण को तथा आप अपने टीम को कैसे lead करते हैं उसकी क्वालिटी की जांच की जाती है.

Half Group Task

यह टास्क बिल्कुल PGT की तरह होता है इसमें अंतर यह होता है कि इतने आपके टीम को दो भागों में बांट दिया जाता है क्योंकि इस TASK के द्वारा GTO आपके टीम के हर एक मेंबर की व्यक्तिगत रूप से परीक्षण करना चाहता है.

इस TASK के सारे नियम PGT की तरह ही होते हैं.

Lecturette

इस टास्क में आपको अपने टीम और GTO के समक्ष 3 मिनट तक भाषण देना होता है इन 3 मिनट के भाषण में GTO आपकी पर्सनालिटी, बॉडी लैंग्वेज, स्पीच फ्लो (भाषण प्रवाह), सेल्फ कॉन्फिडेंस और करंट अफेयर्स का परीक्षण करते हैं.

इस राउंड की अच्छी तैयारी के लिए आप हर रोज अपने दोस्तों के साथ एक छोटा सा करंट अफेयर पर भाषण दे.

INDIVIDUAL Obstacles 

इस राउंड में आपको अकेले ही 10 बाधाओं को पार करना होता है जैसे कि Single ramp, double barrel beam balancing screen, jump Burma bridge Tarzan swing double platform jump double disc Commando walk Tiger leap जैसे कार्य आपको करने होते हैं.

COMMAND Task

इस टास्क में आपकी कमांडिंग की गुण का परीक्षण किया जाता है इस राउंड में आपको अपने टीम से किन्हीं दो सदस्यों को चुनना होता है और उनके साथ कुछ बाधाओं को पार करना होता है. यह राउंड TGT और PGT की तरह ही होता है.

FINAL GROUP Task

यह राउंड चौथे पांचवें दिन का सबसे अंतिम राउंड होता है इस राउंड में आपको अपनी पूरी टीम के साथ बाधाओं को पार करना होता है क्योंकि इस राउंड का उद्देश्य ही है कि आप अपनी टीम के साथ कितना अच्छे से काम कर सकते हैं इसकी जांच करना है. इसके सारे नियम PGT और HGT की तरह ही होते हैं.

यह टास्क बाकी सब टास्क में सबसे लंबा होता है और इस राउंड के PLANNING के लिए आपको बहुत ही कम समय दिया जाता है. आप किस तरह से अपने समय का सदुपयोग करते हैं इसका भी परीक्षण किसी राम के द्वारा जीटीओ (GTO) करता है.

दूसरे या चौथे दिन में आपको कभी भी पर्सनल इंटरव्यू (Personal interview) के लिए बुलाया जा सकता है.


SSB INTERVIEW का पांचवा दिन

एसएसबी इंटरव्यू का यह आखिरी दिन होता है इस दिन आपको INTERVIEW पैनल के समक्ष उपस्थित होना होता है और इसी दिन आपके चारों दिन के रिजल्ट को बताया जाता है.

सभी छात्रों का INTERVIEW पैनल में CONFERENCE होने के बाद आप का परिणाम घोषित किया जाता है.


सर्वश्रेष्ठ कोचिंग के साथ SSB इंटरव्यू की करें तैयारी, ज्वाइन करें त्रिशूल डिफेन्स एकडेमी !

SSB Interview In Hindi : यदि आप SSB इंटरव्यू के अंतिम महत्वपूर्ण दौर में उड़ते हुए रंगों के साथ पूर्ण सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो त्रिशूल डिफेन्स अकादमी से जुड़ें -भारत की # 1 कोचिंग

एसएसबी मास्टर कर्नल पंकज मेहरोत्रा ​​(पूर्व-एनडीए, पूर्व-आईओ) 11 34 एसएसबी, इलाहाबाद और 21 22 एसएसबी भोपाल के मार्गदर्शन में, एसएसबी की प्रत्येक परीक्षा की तैयारी पूरी विशेषज्ञता के साथ करें. टीडीए के साथ आप सफलता के लिए दृढ़ संकल्पित होते हैं.

त्रिशूल के संस्थापक स्वर्गीय विंग कमांडर अनूप मेहरोत्रा ​​सर की प्रेरणा से, हम गर्व से 2021-22 के शैक्षणिक सत्र के लिए एसएसबी SSB इंटरव्यू तैयारी पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश की घोषणा करते हैं. एसएसबी में सफलता के लिए आज ही हमसे जुड़ें !

त्रिशूल डिफेन्स अकादमी ने रक्षा प्रवेश परीक्षा में रिकॉर्डतोड़ सफलता के साथ भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने की इच्छा रखने वाले रक्षा उम्मीदवारों के लिए एसएसबी पाठ्यक्रम 2021-22 में प्रवेश की घोषणा की है. टीडीए के माननीय निदेशक कर्नल पंकज मेहरोत्रा ​​सर के मार्गदर्शन में छात्र एसएसबी की तैयारी पूर्णता के साथ

2021-22 के आगामी बैच के लिए अपने लिए सीट बुक करने के लिए कॉल करें & बुकिंग पर जल्द से जल्द स्पेशल डिस्काउंट ऑफर पाएं

किसी भी प्रश्न/पूछताछ के लिए आप हमें निम्नलिखित तरीकों से कनेक्ट कर सकते हैं: –

नवीनतम ब्लॉग प्राप्त करें – blog.trishuldefenceacademy.com

फेसबुक-https://www.facebook.com/trishuldefenceacademy

ट्विटर – https://twitter.com/trishuldefence

पता: ग्राउंड फ्लोर ,गायत्री धाम, मिलन टॉवर, सिविल लाइन्स, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश 211001

फोन: 084000 83030